हिंगलाज माता मंत्र और महात्म्य Hinglaj Mata Mantra Lyrics In Hindi

देवी के सभी शकतिपीठों में श्री हिंगलाज माता का शक्तिपीठ प्रमुख शक्तिपीठ है। यह मान्यता है कि जब भगवान शिव देवी पार्वती का शरीर लेकर तांडव नृत्य कर रहे थे तो उनका क्रोध शांत करने के लिए श्री हरि विष्णु ने सुदर्शन चक्र से उस शरीर के टुकड़े किए और जहा जहा पर ये गिरे वहां देवी का शक्तिपीठ बना।

Hinglaj Mata Mantra Lyrics In hindi


यह मान्यता है कि हिंगलाज धाम जो कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है, वहां पर माता का ब्रह्मरंध्र गिरा था , यहां देवी हिंगलाज का बहुत शानदार और अलौकिक शक्तिपीठ स्थित है।

हिंगलाज माता मंत्र ओर उसका महात्म्य 

Hinglaj Mata Mantra Lyrics In Hindi


हिंगलाज माता मंत्र को देने वाले महान महर्षि दधीचि थे। ऐसा माना जाता है कि जब ऋषि श्री परशुराम ने अपने पिता श्री ऋषि जमदग्नि की मृत्यु क्षत्रिय राजा के हाथों होने के कारण प्रथ्वी पर से क्षत्रियों का नाश कर दिया और बार बार 21 बार प्रथ्वी को क्षत्रिय विहीन कर दिया तो ऋषि दधीचि ने क्षत्रिय वंश की रक्षा करने के लिए जो कि धर्म की स्थापना के लिए अत्यंत आवश्यक थी , अपने आश्रम में कुछ क्षत्रियों को ब्राह्मण कुमार बना कर रखा।

एक बार जब महर्षि दधीचि आश्रम से बाहर थे तो परशुराम ने सिंध के शासक रत्नसेन का वध कर दिया, जब महर्षि वापस आए तो उन्होंने हिंगलाज माता की आज्ञा और देवी को प्रसन्न करके देवी का मंत्र प्राप्त किया और रत्नसेन के बेटे को वह श्री हिंगलाज रक्षा मंत्र दिया जिस से उसकी रक्षा हुई ओर वह सिंध का शासक बना ओर क्षत्रिय शासन किया।

हिंगलाज माता मंत्र 
Hinglaj Mata Mantra -
ॐ हिंगुले परम हिंगुले,अमृत-रूपिणि।
तनु शक्ति मनः शिवे,श्री हिंगुलाय नमः स्वाहा ॥

यह मंत्र परमशक्तिशाली ओर बहुत चमत्कारी है। इसका नियमित पाठ हिंगलाज माता के हर उपासक को करना चाहिए।
इस से यश, कीर्ति, फल, प्राप्त होता है और आप की इच्छा पूर्ण होती है। इस मंत्र का जाप करने से परिवार के सभी कष्ट दूर हो जाते है और समृद्धि ओर उन्नति की राह खुल जाती है।
अगर आपकी कुलदेवी श्री हिंगलाज माता है तो भी आपको इस मंत्र का स्मरण अवश्य करना चाहिए।

इंटरनेट पर हामारी कुलदेवी और देवियों के बारे में बहुत कम ओर अपूर्ण जानकारी उपलब्ध है, हमारा यह प्रयास हमारी युवा पीढ़ी को हमारे कुलदेवी ओर हमारे गौरव के बारे में बताने का है, उम्मीद है आपको यह प्रयास पसंद आयेगा।

अगर आप भी हिंगलाज माता के भक्त है या आपकी कुलदेवी श्री हिंगलाज माता है तो कमेंट बॉक्स में जय श्री हिंगलाज माता लिखना ना भूलें ओर इसे अधिक से अधिक अपने परिवारजनों ओर हिंगलाज माता के भक्तों तथा  Whatsapp or Facebook पर शेयर करें।

हिंगलाज माता मंत्र और महात्म्य
Hinglaj Mata Mantra Lyrics In Hindi

एक टिप्पणी भेजें

24 टिप्पणियाँ


  1. ॐ हिंगुले परम हिंगुले,अमृत-रूपिणि।
    तनु शक्ति मनः शिवे,श्री हिंगुलाय नमः स्वाहा

    ॐ हिंगुले परम हिंगुले,अमृत-रूपिणि।
    तनु शक्ति मनः शिवे,श्री हिंगुलाय नमः स्वाहा

    ॐ हिंगुले परम हिंगुले,अमृत-रूपिणि।
    तनु शक्ति मनः शिवे,श्री हिंगुलाय नमः स्वाहा

    जवाब देंहटाएं
  2. ॐ हिंगुले परम हिंगुले,अमृत-रूपिणि।
    तनु शक्ति मनः शिवे,श्री हिंगुलाय नमः स्वाहा ॥

    जवाब देंहटाएं
  3. जय माँ हिंगलाज
    मां सहाय करो

    जवाब देंहटाएं
  4. जय हिंगलाज माता

    जवाब देंहटाएं